Home: दिल्ली क्राइम
अरविंद केजरीवाल को ED ने भेजा छठा समन, शराब घोटाले में 19 फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया

अरविंद केजरीवाल को ED ने भेजा छठा समन, शराब घोटाले में 19 फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया

दिल्ली | क्राइम | 2/14/2024, 6:52 PM | Ground Zero Official

कथित शराब घोटाले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से छठवां समन जारी किया गया है. ईडी ने केजरीवाल को 19 फरवरी को पेश होने के लिए कहा है. इससे पहले ईडी केजरीवाल को 5 समन जारी कर चुकी है. अभी तक भेजे गए समन पर केजरीवाल ईडी के सामने पूछताछ के लिए पेश नहीं हुए हैं. उन्होंने ईडी के समन को बदले की कार्रवाई बताया था.

ईडी ने केजरीवाल को 31 जनवरी, 17 जनवरी, 3 जनवरी, 21 दिसंबर और 2 नवंबर को समन भेजा था, लेकिन वो पेश नहीं हुए थे. ईडी के लगातार समन जारी करने के बाद आम आदमी पार्टी ने दावा किया था कि ये सारी प्रक्रिया अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने के लिए की जा रही है. ईडी उन्हें पूछताछ के बहाने बुलाकर गिरफ्तार करना चाहती है. AAP का कहना है कि अगर ईडी को पूछताछ करनी है तो वह अपने सवाल लिखकर केजरीवाल को दे सकती है.

केजरीवाल ने ईडी को भेजी चिट्ठी पर कहा था कि वह हर कानूनी समन मानने के लिए तैयार हैं, लेकिन ईडी का ये समन भी पिछले समन की तरह गैर कानूनी है. उन्होंने इसे राजनीति से प्रेरित बताते हुए वापस लेने की मांग की थी. इससे पहले केजरीवाल ने कहा था कि मैंने अपना जीवन ईमानदारी और पारदर्शिता से जिया. मेरे पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है.

कोर्ट ने 17 फरवरी को पेश होने के लिए कहा था

ईडी के बार-बार समन दिए जाने के बाद भी पेश न होने पर 7 फरवरी को कोर्ट ने केजरीवाल को पेशी का समन जारी किया था. कोर्ट ने केजरीवाल को 17 फरवरी को पेश होने के लिए कहा था. दिल्ली शराब घोटाला मामले में ईडी के कई समन के बावजूद दिल्ली सीएम केजरीवाल के पेश न होने के खिलाफ ईडी द्वारा कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी.

केजरीवाल ने ईडी से समन पर उठाए थे सवाल

ईडी समन पर केजरीवाल ने कहा था कि लोकसभा चुनाव के पहले उन्हें समन क्यों भेजा गया है. उन्होंने कहा था कि जांच को चलते हुए दो साल हो गए तो फिर लोकसभा चुनाव के पहले ही क्यों बुलाया जा रहा है. सीबीआई ने 8 महीने पहले बुलाया था. मैं गया भी था और जवाब भी दिए थे. अब लोकसभा चुनाव के पहले बुलाया जा रहा है तो उनका मकसद मुझसे पूछताछ करना नहीं है. वो लोग तो मुझे बुलाकर गिरफ्तार करना चाहते हैं. ताकि मैं प्रचार ना कर सकूं. नेताओं को अपनी पार्टी में शामिल करने के लिए आज बीजेपी ईडी और सीबीआई का इस्तेमाल कर रही है.

LATEST