Home: व्‍यापार व्‍यापार
Tata ने दिखाया रास्ता, अब इजराइल भी आया पीछे, सेमीकंडक्टर का हब बनेगा भारत

Tata ने दिखाया रास्ता, अब इजराइल भी आया पीछे, सेमीकंडक्टर का हब बनेगा भारत

व्‍यापार | व्‍यापार | 2/20/2024, 11:48 AM | Ground Zero Official

भारत सेमीकंडक्टर (Semiconductor) हब बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है और इस काम में देश का सबसे पुराना कारोबारी घराना टाटा ग्रुप (Tata Group) और इजरायल (Israel) का अहम रोल रहेगा. केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा है कि जल्द देश में दो पूर्ण विकसित सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन प्लांट (Semiconductor Fabrication Plants) लगने वाले हैं. यही नहीं कई चिप असेंबली और पैर पैकेजिंग यूनिट्स स्थापित करने के लिए भी अरबों का निवेश किया जाएगा. 

​​​​​​​दो पूर्ण विकसित सेमीकंडक्टर प्लांट लगेंगे

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Govt) भारत को सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में बड़ा प्लेयर बनाने के लिए कई कदम उठा रही है. एक ओर जहां सरकार इस काम के लिए विभिन्न देशों के साथ अरबों रुपये की डील को मंजूरी दे रही है, तो वहीं इस काम और निवेश की राह में कोई दिक्कत पेश ना आए, इसके लिए सभी जरूरी सुविधाएं भी मुहैया करा रही है. अब इसका असर साफ दिखने लगा है और इसके संकेत केंद्रीय राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर (Rajeev Chandrasekhar) ने दिए हैं. उन्होंने पुष्टि करते हुए कहा है कि इन दोनों पूर्ण विकसित सेमीकंडक्टर प्रोजेक्ट्स में अरबों डॉलर का निवेश किया जा रहा है. 

Israel करेगा अरबों का निवेश 

राजीव चंद्रशेखर के मुताबिक, एक सेमीकंडक्टर मेगा प्लांट का प्रस्ताव इजरायल का है, जिसमें वो 8 अरब डॉलर का निवेश करगा. ये प्रपोजल इजराइल की टॉवर सेमीकंडक्टर्स द्वारा दिया गया है. वहीं दूसरे प्लांट का प्रस्ताव Tata Group का है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मुझे आपको बताते हुए खुशी हो रही है और शायद आप पहले व्यक्ति हैं, जिन्हें मैं यह बात रहा हूं. भारत में जल्द दो पूर्ण विकसित फैब आने वाले हैं. ये 65, 40 और 28 नैनोमीटर टेक्नोलॉजी में कई अरब के Fabs होंगे. हम कई अन्य प्रस्तावों का भी मूल्यांकन कर रहे हैं. 

भारत में सेमीकंडक्टर रोडमैप बताया

इजरायल की कंपनी टावर सेमीकंडक्टर (Tower Semiconducter) द्वारा दिए गए 8 अरब डॉलर के इन्वेस्टमेंट प्रपोजल पर बात करते हुए आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भारत के सेमीकंडक्टर रोडमैप के बारे में विस्तार से बताया. उन्होंने कहा कि अगर देश में होने वाले आम चुनावों (General Elections) से पहले इन प्रस्तावों को किसी कारण मंजूरी नहीं मिल पाती है, तो फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के तीसरे कार्यकाल में इन्हें मंजूरी मिलना तय है. 

Tata की ओर से दिए गए कई प्रस्ताव

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि जिन नामों का जिक्र किया गया है, उनकी ओर से बड़े, विश्वसनीय और महत्वपूर्ण निवेश प्रस्ताव प्रस्तुत किए गए हैं. इस लिस्ट में Tata Group के अन्य घोषित प्रपोजल भी हैं. हम इन्हें बहुत ही जल्दी बेहद कम समय में पूरा होते देख रहे हैं. उन्होंने ये भी साफ किया कि इजरायल की टावर सेमीकंडक्टर और टाटा ग्रुप की ओर से मिले ये प्रस्ताव अमेरिका चिप मैन्युफैक्चरर कंपनी माइक्रोन (Micron) द्वारा गुजरात में स्थापित किए जा रहे 22,516 करोड़ रुपये के चिप असेंबली प्लांट के अतिरिक्त हैं.

LATEST