Home: व्‍यापार व्‍यापार
BYJU के फाउंडर को कंपनी से निकालने करने की तैयारी, शुक्रवार को होगी बैठक

BYJU के फाउंडर को कंपनी से निकालने करने की तैयारी, शुक्रवार को होगी बैठक

व्‍यापार | व्‍यापार | 2/21/2024, 10:54 AM | Ground Zero Official

शिक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी बायजू में वित्तीय उथल-पुथल के बीच कंपनी के प्रमुख निवेशकों के एक समूह ने इसके फाउंडर और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) को हटाने के लिए शुक्रवार को असाधारण आम बैठक बुलाई है।सूत्रों ने कहा कि इन निवेशकों ने बायजू रवीन्द्रन और उनके परिवार के सदस्यों पर ‘कुप्रबंधन और विफलताओं’ का आरोप लगाते हुए उन्हें हटाने की मांग की है।उन्होंने बताया कि जिन शेयरधारकों ने ईजीएम बुलाई है, उनके पास सामूहिक रूप से बायजू में 30 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी है।रवीन्द्रन और पारिवारिक सदस्यों के पास कंपनी में लगभग 26 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

निवेशकों ने लगाए ये आरोप

सूत्रों के अनुसार असाधारण आम बैठक (ईजीएम) के लिए दी गई नोटिस में थिंक एंड लर्न के मौजूदा बोर्ड को बाहर करने की अपील की गई है। थिंक एंड लर्न बायजू ब्रांड नाम के तहत संचालन करती है।बोर्ड में रवीन्द्रन, उनकी पत्नी और सह-संस्थापक दिव्या गोकुलनाथ और उनके भाई रिजु रवींद्रन शामिल हैं। ईजीएम की नोटिस में इऩ लोगों के निष्कासन की मांग के कारणों का विवरण देते हुए वित्तीय कुप्रबंधन, कंपनी के कानूनी अधिकारों को लागू करने में प्रबंधन की विफलता और महत्वपूर्ण जानकारी को छिपाने के आरोप लगाए गए है।

कंपनी जुटा रही हैं फंड

इसके पहले कंपनी राइट्स इश्यू के जरिए फंड जुटा रही है। और उसे निवेशकों से 30 करोड़ डॉलर की प्रतिबद्धता मिली है। सूत्रों ने बताया कि बायजू ब्रांड (Byju's ) नाम के तहत संचालन करने वाली कंपनी थिंक एंड लर्न ने 22-25 करोड़ अमेरिकी डॉलर उद्यम मूल्यांकन पर 20 करोड़ अमेरिकी डॉलर जुटाने के लिए जनवरी में राइट्स इश्यू जारी किया था। यह फरवरी अंत में बंद होगा। अभी तक बायजू को राइट्स इश्यू से करीब 30 करोड़ डॉलर की कुल प्रतिबद्धता प्राप्त हुई है। इस बीच असाधारण बैठक बुलाने का फैसला फाउंडर रविंद्रन और उनके परिवार के लिए बेहद मुश्किल भरा है।

LATEST