Home: उत्तर प्रदेश सामान्य
यूपी में सात चरण में होगा मतदान, जानिए आपके इलाके में कब डाले जाएंगे वोट?

यूपी में सात चरण में होगा मतदान, जानिए आपके इलाके में कब डाले जाएंगे वोट?

उत्तर प्रदेश | सामान्य | 3/17/2024, 6:39 AM | Ground Zero Official

देश के साथ ही उत्तर प्रदेश में भी आम चुनाव के एलान के साथ ही तैयारी तेज हो गई है. भारत निर्वाचन आयोग ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस कर तारीखों का एलान कर दिया है. इस बार उत्तर प्रदेश में पांच चरणों में चुनाव होंगे. हम आपको बता रहे हैं कि आपकी लोकसभा सीट पर कब वोटिंग होगी. 

7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे. पहले चरण की शुरूआत 23 मार्च से होगी. पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. 19 अप्रैल से 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे और वोटों की गिनती 4 जून होगीपहले चरण के लिए 19 अप्रैल, दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल, तीसरे चरण के लिए 7 मई, चौथे चरण के लिए 13 मई, पांचवें चरण के लिए 20 मई, छठवें चरण के लिए 25 मई और अंतिम चरण के लिए एक जून को वोटिंग होगी.

इन सीटों पर पहले चरण में होगी वोटिंग

पहले चरण में राज्य में 8 सीट, दूसरे चरण में 8 सीट, तीसरे चरण में 10 सीट, चौथे चरण में 13 सीट, पांचवें चरण 14 सीट, छठे चरण 14 सीट और सातवें चरण 13 सीटों पर चुनाव होगा. प्रदेश के शाहजहांपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में पहले चरण के दौरान 20 मार्च से 27 मार्च तक नामांकन होगा और 19 अप्रैल को वोटिंग होगी.

इन सीटों पर दूसरे और तीसरे चरण में वोटिंग

दूसरे चरण में यूपी के अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मेरठ में चुनाव होगा. जहां 28 मार्च से लेकर चार अप्रैल तक नामांकन होगा और इसके बाद 26 अप्रैल को वोटिंग होगी. वहीं तीसरे चरण के दौरान यूपी के संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर खीरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, ओनल और बरेली में चुनाव होगा. यहां 12 अप्रैल से 19 अप्रैल तक नामांकन होगा और इसके बाद सात मई को वोटिंग होगी.

इन सीटों पर चौथे और पांचवें चरण में वोटिंग

यूपी में चौथे चरण में शाहजहांपुर, खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराइच में 18 अप्रैल से 25 अप्रैल तक नामांकन होगा और फिर 13 मई को वोट डाले जाएंगे. जबकि यूपी में पांचवें चरण में मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा में 26 अप्रैल से लेकर तीन मई तक नामांकन होगा और 20 मई को वोटिंग होगी.

पूर्वांचल में सातवें चरण में होगा चुनाव

यूपी में छठवें चरण में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही में 29 अप्रैल से छह मई तक नामांकन और 25 मई को वोटिंग होगी. वहीं राज्य में सातवें चरण के दौरान महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और राबर्ट्सगंज सीट पर सात मई से 14 मई तक नामांकन होगा और एक जून को वोट डाले जाएंगे. यानी देखा जाए तो पूर्वांचल में सातवें चरण के दौरान चुनाव होगा.

47.1 करोड़ महिला वोटर्स

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि देश में इस बार लोकसभा चुनाव में कुल 96.8 करोड़ वोटर्स अपने वोट का इस्तेमाल कर सकेंगे. कुल वोटर्स में से करीब 1.08 करोड़ फस्ट टाईम वोटर्स हैं, जबकि इसमें 49.7 करोड़ पुरुष और 47.1 करोड़ महिला वोटर्स हैं. कुल वोटर्स की संख्या में 82 लाख ऐसे वोटर्स हैं, जिनकी उम्र 85 साल से ज्यादा है.

राजीव कुमार ने आगे कहा कि देश में अभी 12 राज्य ऐसे हैं जहां महिला वोटर्स की संख्या पुरुष वोटर्स के मुकाबले ज्यादा है. इस चुनाव में 55 लाख ईवीएम का उपयोग हो और 10.5 लाख पोलिंग स्टेशन होंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, "हमारे पास 97 करोड़ पंजीकृत मतदाता, 10.5 लाख मतदान केंद्र, 1.5 करोड़ मतदान अधिकारी और सुरक्षा कर्मचारी, 55 लाख ईवीएम, 4 लाख वाहन हैं. हमारे पास 1.8 करोड़ पहली बार मतदाता हैं और 20-29 वर्ष की आयु के बीच 19.47 करोड़ मतदाता हैं."

LATEST