Home: उत्तराखण्ड सामान्य
Uttarakhand Lok Sabha Election 2024: पुलिस ने कसी कमर, चेक पोस्ट पर CCTV और ड्रोन से होगी निगरानी

Uttarakhand Lok Sabha Election 2024: पुलिस ने कसी कमर, चेक पोस्ट पर CCTV और ड्रोन से होगी निगरानी

उत्तराखण्ड | सामान्य | 3/17/2024, 3:58 PM | Ground Zero Official

देहरादून। Lok Sabha Election 2024: प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत कानून व्यवस्था और सुरक्षा की दृष्टि से भी व्यवस्था सुदृढ़ की जा रही है। इस कड़ी में अन्य राज्यों से लगी प्रदेश की सीमाओं पर तकरीबन 70 चेकपोस्ट पर सीसी कैमरों से नजर रखी जाएगी। अंतरराष्ट्रीय सीमा और ऐसे क्षेत्र जहां सीसी कैमरे लगाना संभव नहीं होगा, ऐसे लगभग 30 स्थानों पर कैमरे युक्त ड्रोन से निगहबानी की जाएगी।

शनिवार को सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में पत्रकारों को जानकारी देते हुए निर्वाचन के लिए पुलिस के नोडल अधिकारी अपर पुलिस महानिदेशक एपी अंशुमान ने बताया कि चुनाव में 45 हजार से अधिक सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की जाएगी। इनमें पुलिस के साथ ही होमगार्ड और पीआरडी जवान भी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि केंद्र से कुल 115 केंद्रीय सशस्त्र बल की मांग की गई है। इनमें से 20 टुकड़ियां आ चुकी हैं। इसके साथ ही 15 टुकड़ी होमगार्ड की भी मांगी गई है।

अपर पुलिस महानिदेशक ने बताया कि 10 हजार से अधिक पुलिस कर्मियों को चुनाव से संबंधित प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके लिए 150 प्रशिक्षक तैयार किए गए हैं।

260 स्थानों पर दुरुस्त होगी संचार सुविधा

अपर पुलिस महानिदेशक के अनुसार प्रदेश में 260 शेडो स्टेशन चिह्नित किए गए हैं। ये ऐसे स्थान हैं, जहां जल्दी से सिग्नल नहीं मिलते। इन केंद्रों में संचार की व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा।

लाइसेंसी हथियार किए जाएंगे जमा

प्रदेश में लगभग 46 हजार व्यक्तियों के पास लाइसेंसी हथियार हैं। चुनाव के दृष्टिगत सभी जिलाधिकारियों से लाइसेंसी हथियार जमा कराने के निर्देश दिए गए है। यह कार्य शुरू हो चुका है।

संवेदनशील बूथों पर रहेगी नजर

प्रदेश में अभी 1410 अति संवेदनशील और 1704 संवेदनशील मतदान केंद्र चिह्नित किए गए हैं। इनकी संख्या प्रत्याशियों के आधार पर घट या बढ़ सकती है। अभी ऐसे केंद्रों को अतिसंवेदनशील की श्रेणी में लिया गया है, जिनमें 90 प्रतिशत से अधिक और 10 प्रतिशत से कम मतदान हुआ है। साथ ही ऐसे मतदान केंद्र भी इसमें शामिल किए गए हैं, जहां एक प्रत्याशी को 75 प्रतिशत से अधिक वोट प्राप्त हुए हैं। इन पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम पहली बार लागू

इस वर्ष चुनाव में इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम भी लागू किया गया है। इसके तहत किसी भी गैरकानूनी वस्तु को जब्त करते ही उसकी विस्तृत जानकारी आनलाइन की जा रही है।

स्ट्रांग रूम की त्रिस्तरीय सुरक्षा

प्रदेश में मतदान के बाद मत पेटियां हर लोकसभा क्षेत्र में चिह्नित स्ट्रांग रूम में रखी जाएगी। इसके लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा चक्र निर्धारित किया गया है। इसके बाहरी चक्र यानी प्रथम स्तर पर स्थानीय पुलिस और स्ट्रांग रूम के पास तीसरे स्तर पर केंद्रीय सशस्त्र बल की तैनाती होगी।

50 हजार से अधिक नकदी नहीं रख सकेंगे पास

आदर्श आचार संहिता लगने के बाद अब कोई भी व्यक्ति अपने साथ 50 हजार से अधिक की नकदी नहीं ले जा सकेगा। यदि कोई व्यक्ति अपने साथ इससे अधिक की नकदी के साथ पकड़ा जाता है तो उससे पूछताछ होगी। इस नकदी के बारे में संतुष्ट होने के पश्चात ही इसे उक्त व्यक्ति को वापस किया जाएगा।

अब तक नौ करोड़ से अधिक की नकदी जब्त

प्रदेश में अभी तक चुनाव के लिए तैनात प्रवर्तन दलों ने नौ करोड़ रुपये से अधिक की नकदी पकड़ी है। यह नकदी कहां से आई, इसके संबंध में जांच चल रही है।

LATEST