Home: उत्तराखण्ड सामान्य
UK Board Result 2024: कल सुबह घोषित होगा उत्तराखंड बोर्ड का परीक्षा परिणाम, जानिए कितने बजे देख सकेंगे

UK Board Result 2024: कल सुबह घोषित होगा उत्तराखंड बोर्ड का परीक्षा परिणाम, जानिए कितने बजे देख सकेंगे

उत्तराखण्ड | सामान्य | 4/29/2024, 11:06 AM | Ground Zero Official

उत्तराखंड बोर्ड के छात्रों का रिजल्ट का इंतजार खत्म होने वाला है. परिणाम कल यानी 30 अप्रैल 2024 दिन मंगलवार को घोषित किया जाएगा. वे कैंडिडेट्स जिन्होंने इस साल यूके बोर्ड का दसवीं या बारहवीं का एग्जाम दिया हो, वे नतीजे जारी होने के बाद इन्हें ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. कल दोनों ही क्लास के नतीजे रिलीज किए जाएंगे. अपडेट के लिए समय-समय पर उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की ऑफिशियल वेबसाइट – ubse.uk.gov.in चेक करते रहें.

कितने बजे आएगा रिजल्ट

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कल नतीजे सुबह 11.30 बजे जारी किए जाएंगे. इस समय ही ऑफिशियल लिंक एक्टिव होगा. वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. ये भी जान लें कि इस बार उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 27 फरवरी से 16 मार्च 2024 के बीच किया गया था.

पिछले साल से जल्दी आ रहे हैं नतीजे

बता दें कि यूके बोर्ड दसवीं और बारहवीं के नतीजे पिछली साल यानी साल 2023 की तुलना में जल्दी रिलीज किए जा रहे हैं. इस बार रिजल्ट अप्रैल महीने में ही आ रहा है जबकि पिछली बार मई महीने की 25 तारीख को परिणाम घोषित हुए थे. देखा जाए तो पिछली बार की तुलना में इस बार नतीजे काफी पहले रिलीज हो रहे हैं.

कैसा था लास्ट ईयर का रिजल्ट

पिछली साल के नतीजों की बात करें तो क्लास दसवीं का परिणाम ज्यादा अच्छा रहा था जिसमें कुल 85.17 परसेंट बच्चों ने परीक्षा पास की थी. वहीं बारहवीं का कुल पास प्रतिशत 80.98 परसेंट गया था. इस बार का रिजल्ट जारी होने के बाद साफ हो जाएगा कि किस क्लास का रिजल्ट ज्यादा अच्छा रहता है साथ ही लड़कियां बेहतर प्रदर्शन करती हैं या लड़के.

इन आसान स्टेप्स से चेक करें परिणाम 

  • रिजल्ट रिलीज होने के बाद चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी ubse.uk.gov.in पर.
  • यहां आपको होमपेज पर Results नाम का सेक्शन दिखेगा, इस पर क्लिक करें.
  • ऐसा करते ही एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर आपको जिस क्लास का रिजल्ट देखना है, उसके लिंक पर जाएं यानी UK Board 10th Result 2024 या UK Board 12th Result 2024.
  • इस लिंक पर क्लिक करने पर एक लॉगिन विंडो खुलेगी इस पर अपने डिटेल डालें जैसे डीओबी और रोल नंबर और सबमिट कर दें.
  • इतना करते ही आपका रिजल्ट कंप्यूटर पर दिख जाएगा. 

LATEST