Home: देश क्राइम
दिल्ली-NCR के स्कूलों में बम की धमकी भेजने के पीछे कौन? सामने आया रूसी कनेक्शन

दिल्ली-NCR के स्कूलों में बम की धमकी भेजने के पीछे कौन? सामने आया रूसी कनेक्शन

देश | क्राइम | 5/2/2024, 12:47 AM | Ground Zero Official

दिल्ली-NCR के 100 से ज्यादा स्कूलों में बुधवार सुबह बम रखे होने की धमकी मिली, जिसके बाद वहां अफरा-तफरी मच गई. अधिकारियों ने बताया कि स्कूल को ईमेल के जरिए परिसर में बम रखे होने की धमकी दी गई. सभी स्कूलों को खाली करा लिया गया और स्थानीय पुलिस को ईमेल के बारे में जानकारी दे दी गई. दिल्ली पुलिस मामले की जांच में जुटी है. शुरूआती जांच में बम की धमकी का रूस से कनेक्शन सामने आया है.

अब तक की तफ्तीश में पता चला है कि सभी स्कूलों को एक जैसी ही मेल आई है. धमकी का मेल सभी को CC किया गया है और RU लिखा गया, जो रूस की तरफ इशारा करता है. जांच एजेंसियों के मुताबिक, ये जरूरी नहीं है कि सभी मेल रूस से दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को भेजी गई हो. यह भारत मे बैठकर भी साजिश की जा सकती है.

विदेश से जुड़े हो सकते हैं साजिश के तार

जांच एजेंसियों को शक है कि स्कूलों में धमकी भरे ईमेल के पीछे किसी एक शख्स का नहीं, बल्कि किसी संगठन का हाथ है. साजिश के तार विदेश से जुड़े हो सकते हैं. साजिश के तहत आज का दिन और वक्त सुनिश्चित किया गया था. शक के पीछे आधार है कि सभी स्कूलों को एक साथ और एक वक्त पर करीब-करीब एक जैसा ईमेल भेजा गया. IP एड्रेस विदेश में मौजूद एक ही सर्वर का निकला है. साजिश की तह तक जाने के लिए इंटरपोल की मदद ली जा रही है.

वहीं, गृह मंत्रालय ने कहा है कि यह धमकी एक अफवाह प्रतीत होती है और घबराने की कोई जरूरत नहीं है. दिल्ली पुलिस ने कहा कि उसने उन सभी स्कूलों की गहन जांच की है जहां बम रखे होने की धमकी मिली थी. दिल्ली पुलिस के अनुसार, जांच में कुछ नहीं मिला. दिल्ली पुलिस ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम की धमकी वाले ईमेल मिले.

दिल्ली पुलिस ने प्रोटोकॉल के अनुसार ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की है. पोस्ट में आगे कहा गया है, कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला है. ऐसा प्रतीत होता है कि यह अफवाह है. हम लोगों से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें.

इन स्कूलों को मिली बम की धमकी

दिल्ली, नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट में दिल्ली पब्लिक स्कूल में बम मिलने की सूचना मिली थी. इसके अलावा दिल्ली के संस्कृति स्कूल, अमेठी स्कूल, मदर मेरी स्कूल मयूर विहार और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के केपी-5 के डीपीएस स्कूल में मेल पहुंचे. मेल मिलने के बाद स्कूल प्रबंधक द्वारा बच्चों के परिजनों को तुरंत जानकारी दी गई. फायर विभाग, दिल्ली पुलिस और नोएडा पुलिस को भी इसकी जानकारी दी गई, जिसके बाद मौके पर टीम पहुंची.

वेस्ट दिल्ली के लगभग 5 प्राइवेट स्कूलों को भी धमकी भरे मेल आए. विकासपुरी में स्थित डीएवी स्कूल, हरी नगर स्थित गुरु हरकिशन स्कूल, नारायणा इलाके में स्थित सलवान जूनियर स्कूल, जनकपुरी के St. Mark’s स्कूल और SL सूरी डीएवी स्कूल को धमकी भरा मेल आया.

LATEST