Home: ग्रेटर नोएडा सामान्य
लोकतंत्र को और मजबूत करने के लिए ग्रेटर नोएडा में शुरू हुआ नया कदम.. डॉ महेश शर्मा

लोकतंत्र को और मजबूत करने के लिए ग्रेटर नोएडा में शुरू हुआ नया कदम.. डॉ महेश शर्मा

ग्रेटर नोएडा | सामान्य | 2/10/2024, 7:10 AM | Ground Zero Official

ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा जर्नलिस्‍ट प्रेस क्‍लब के पहली वर्षगांठ के मौके पर ईशान पब्लिक स्‍कूल में एक शानदार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान प्रेस क्‍लब की वार्षिक पत्रिका मुक्‍त स्‍वर का विमोचन किया गया। कार्यक्रम में शहर के विभिन्‍न स्‍कूलों से आए छात्रों ने रंगारंग कार्यक्रम पेश किया। कार्यक्रम की शुरूआत विधिवत तरीके से स्‍थानीय सांसद डॉ महेश शर्मा ने दीप प्रज्‍वलित कर की। इस मौके पर गौतम बुद्ध नगर की पुलिस कमिश्ननर लक्ष्‍मी सिंह सहित शहर के कई गणमान्‍य लोग एवं पत्रकारिता जगत से जुड़े पत्रकार एवं सामाजिक संगठनों से जुड़े लोग मौजूद रहे।

कार्यक्रम के दौरान सांसद डॉ महेश शर्मा ने कहा कि पत्रकारिता के कंधों पर समाज की बड़ी जिम्‍मेवारी है। एक पत्रकार जनता की आवाज को व्‍यवस्‍था को संचालित करने वाली सरकार और शासन तथा प्रशासन तक पहुंचाता है। वहीं, सरकार, शासन एवं प्रशासन की नीतियों और रणनीतियों को आम जनता तक पहुंचाते हैं। वर्तमान दौर में पत्रकारिता की विश्‍वसनीयता को बनाए रखना एक चुनौती बन गया है। सटीक और विश्‍सवसीनय साक्ष्‍यों और स्रोत्रों से मिली सूचनाओं के आधार पर ही खबरों का निर्धारण होना चाहिए। सोशल मीडिया के माध्‍यम से भ्रामक खबरें समाज और देश में नकारात्‍मक माहौल पैदा करती है। ऐसे में पत्रकारों को इस चुनौती से आगे बढ़कर निपटना होगा।

सांसद ने कहा कि  कहा कि एक पत्रकार समाज में सिपाही की भूमिका निभाता है। समाज में घट रही घटनाओं पर तत्‍परता से नजर रखनी होती है। खबर की सत्‍यता को जांचने के लिए मौसम, रात दिन अथवा विषम परिस्थितियों की परवाह न करते हुए घटनास्‍थल पर पहुंचते हैं। उन्‍होंने कहा कि समाज में पत्रकार किन चुनौतियों का सामना करते हुए अपने कर्तव्‍य को अंजाम देते हैं इसको एक चिकित्‍सक ही भली भांति समझ सकता है। दोनों के ऊपर लगभग एक जैसी जिम्‍मेवारी होती है। एक चिकित्‍सक भी अपने कर्तव्‍य के प्रति उसी भाव से समर्पित होता है। यदि किसी मरीज को चिकित्‍सक को आधी रात को भी जरूरत पड़ती है तो चिकित्‍सक तुरन्‍त उपस्थित होता है। भले ही उसको कितनी ही कठिनाईयों का सामना करना पड़े। उन्‍होंने कहा कि गौतम बुद्ध नगर मेरी कर्मभूमि है। मेरे 40 साल के करियर में मेरा बहुत सारे लोगों  पत्रकारों से पाला पड़ा है। सभी लोग अपने पेशे के प्रति समर्पित रहे। यह देखकर अच्‍छा लगा। 

डॉ महेश शर्मा के अनुसार आज ग्रेटर नोएडा जर्नलिस्‍ट प्रेस क्‍लब अपनी पहली वर्षगांठ मना रहा है। प्रेस क्‍लब की पत्रिका के विमोचन का भी कार्यक्रम है। उन्‍होंने ग्रेटर नोएडा जर्नलिस्‍ट प्रेस क्‍लब के प्रयासों की सरहना करते हुए कहा कि आज ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में पत्रकारिता की नए धारा का आगाज हुआ है। मैं आशा करता हूं कि ग्रेटर नोएडा जर्नलिस्‍ट प्रेस क्‍लब भविष्‍य में पत्रकारिता के नैतिक मूलरूों पर आगे बढ़ते हुए मानदंडों के उच्‍च शिखर पर पहुंचेगा।

LATEST