Home: व्‍यापार व्‍यापार
'वन इंडिया वन टिकट' की धांसू सुविधा लांच, ट्रेन टिकट के साथ बुक होगा मेट्रो का टोकन, पढ़ें डिटेल्‍स

'वन इंडिया वन टिकट' की धांसू सुविधा लांच, ट्रेन टिकट के साथ बुक होगा मेट्रो का टोकन, पढ़ें डिटेल्‍स

व्‍यापार | व्‍यापार | 7/11/2024, 2:39 AM | Ground Zero Official

नई दिल्ली। मेट्रो यात्री अब भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम लिमिटेड (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट और मोबाइल ऐप से टिकट बुक कर सकेंगे। इससे रेलवे यात्रियों को मेट्रो में सफर करने में आसानी होगी।

इसके लिए आईआरसीटीसी, दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) और रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) ने समझौता किया है। अधिकारियों का कहना है कि इस कदम से भारत सरकार की 'एक भारत-एक टिकट' पहल को बढ़ावा मिलेगा।

क्यूआर कोड कर सकेंगे बुक

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) रेल क्यूआर कोड आधारित टिकट का "बीटा संस्करण" शुरू किया गया है। इससे यात्री आईआरसीटीसी (IRCTC) वेबसाइट और मोबाइल ऐप के एंड्राइड संस्करण पर डीएमआरसी क्यूआर कोड टिकट बुक कर सकेंगे।

नियमित संस्करण जल्द होगा शुरू

आईआरसीटीसी के सीएमडी संजय कुमार जैन और डीएमआरसी के एमडी डॉ. विकास कुमार ने कहा, इस संस्करण की सफलता के बाद आईआरसीटीस -डीएमआरसी (DMRC) क्यूआर कोड टिकट का नियमित संस्करण जल्द ही शुरू किया जाएगा। इस समय दिल्ली मेट्रो की एकल यात्रा टिकट केवल यात्रा के दिन ही बुक की जा सकती हैं।

120 दिन पहले भी कर सकेंगे टिकट बुक

डीएमआरसी-आईआरसीटीसी क्यूआर कोड-आधारित टिकट की सुविधा शुरू होने पर यात्री आरक्षित रेलवे टिकट की तरह से 120 दिन पहले तक मेट्रो टिकट भी बुक कर सकेंगे। यात्री बुकिंग हिस्ट्री पेज के माध्यम से भी दिल्ली मेट्रो टिकट बुक कर सकते हैं। टिकट रद्दीकरण की सुविधा भी सुनिश्चित होगी।

LATEST