Home: नोएडा क्राइम
नोएडा और गाजियाबाद में मतदान में गड़बड़ी करने वालों पर होगी कार्रवाई, तुरंत गोली मारने जैसे निर्देश

नोएडा और गाजियाबाद में मतदान में गड़बड़ी करने वालों पर होगी कार्रवाई, तुरंत गोली मारने जैसे निर्देश

नोएडा | क्राइम | 4/26/2024, 11:22 AM | Ground Zero Official

नोएडा: लोकसभा चुनाव 2024 को शांतिपूर्ण कराने के लिए 10 हजार जवान ने सुरक्षा व्यवस्था संभाल ली है। बूथों पर पुलिस के अलावा पैरामिलिट्री के जवान तैनात हो गए हैं। पूरे जिले को 7 सुपर जोन और 120 सेक्टरों में बांटा गया है। हर सुपरजोन में सेक्टर मैजिस्ट्रेट के साथ डीसीपी स्तर के अधिकारी की तैनाती की गई है। हर बूथ पर हाई सिक्यॉरिटी के साथ ही कैमरों से भी निगरानी की जा रही है। अधिकारियों को निर्देश है कि चुनाव के दौरान किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के तहत कार्रवाई की जाएगी।

इस दौरान कहीं पर भी बूथ कैप्चरिंग जैसी वारदात की शिकायत मिलती है तो आरोपियों को तुरंत गोली मारने जैसे निर्देश दिए गए हैं। हर बूथ पर निगरानी के लिए चुनाव का अलग से कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। इसके साथ ही जिले के कंट्रोल रूम के अलावा लखनऊ से भी वेबकास्टिंग के जरिये निगरानी की जा रही है। अधिकारियों के मुताबिक चुनाव के लिए 13 आइपीएस सहित कुल 35 से अधिक राजपत्रित अधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी दी गई है। संसाधनों से लैस पुलिस सीसीटीवी की मदद से भी असामाजिक तत्वों को पकड़ने का प्रयास करेगी। फोर्स के अलावा 4 डॉग स्कवॉड और 15 ड्रोन से भी नजर रखी जा रही है।

4 डॉग स्कवॉड के अलावा एक कंपनी रहेगी रिजर्व

संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर दरोगा की तैनाती की गई है। यहां इंस्पेक्टर और डीएसपी रैंक के अधिकारियों को निगरानी की जिम्मेदारी दी गई है। अडिशनल पुलिस कमिश्नर (कानून-व्यवस्था) और अडिशनल पुलिस कमिश्नर (क्राइम) भी क्षेत्र की निगरानी घूम-घूमकर करेंगे। क्यूआरटी और विशेष टीम की निगाह भी इन बूथों पर रहेगी। अधिकारियों के मुताबिक जवानों की एक टुकड़ी को रिजर्व रखा गया है। जिससे कहीं भी अप्रिय स्थिति होती है तो उसे फौरन वहां भेजा जा सके। इसके अलावा पुलिस कमिश्नर ने एक विशेष टीम भी तैयार की है। सादे कपड़ों में पुलिस की एक टीम मतदान केंद्रों का जायजा लेती रहेगी। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों पर विडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

LATEST