Home: व्‍यापार व्‍यापार
RBI MPC Meeting आज से शुरू, इस दिन होगा बैठक में लिए गए फैसलों का एलान

RBI MPC Meeting आज से शुरू, इस दिन होगा बैठक में लिए गए फैसलों का एलान

व्‍यापार | व्‍यापार | 4/3/2024, 10:55 AM | Ground Zero Official

RBI MPC Today: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की बैठक बुधवार (3 अप्रैल) से शुरू होने जा रही है। ये बैठक दो दिन तक चलेगी और इसके फैसले का ऐलान 5 अप्रैल को आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की ओर से किया जाएगा। यह नए वित्त वर्ष 2024-25 की पहली मॉनेटरी पॉलिसी होगी। 

आरबीआई एमपीसी की बैठक हर दो महीने के अंतराल पर होती है। इस बैठक में जीडीपी वृद्धि और महंगाई के आंकड़ों के आधार पर तय किया जाता है। आरबीआई एमपीसी में छह सदस्य होते हैं । इसमें बहुमत के आधार पर ही ब्याज दर और अन्य आर्थिक जरूरतों को लेकर फैसले लिए जाते हैं। 

क्या ब्याज दर घटेगी?

बाजार के ज्यादातर एनलिस्ट और अर्थशास्त्रियों का मनाना है कि आरबीआई 3 अप्रैल से लेकर 5 अप्रैल तक चलने वाली एमपीसी की बैठक में ब्याज दरों को यथावत रख सका है। इसकी वजह कच्चे तेल का ऊपरी स्तरों पर होना और वैश्विक आर्थिक चुनौतियां होना है। 

जियोजित फाइनेंसियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार, वीके विजयकुमार ने कहा कि एमपीसी की ओर से 5 अप्रैल को ब्याज दरों को कम किए जाने की संभावना नहीं है। फिलहाल भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत बनी है और जीडीपी 7.6 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है। यह प्रारंभिक अनुमान से अधिक है।

तीसरी तिमाही में हो सकती है ब्याज दरें कम 

एसबीआई रिसर्च की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट में आरबीआई एमपीसी को लेकर कहा गया कि अप्रैल में आरबीआई मॉनेटरी पॉलिसी को लेकर 'विड्रॉल ऑफ अकोमोडेशन' को जारी रख सकता है। पहली ब्याज दरों में कटौती चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में देखने को मिल सकती है। बता दें, मौजूदा समय में रेपो रेट 6.5 प्रतिशत पर बना हुआ है। आखिरी बार ब्याज दरों में बदलाव फरवरी 2023 को किया गया  था। 

LATEST