Home: व्‍यापार व्‍यापार
इस बार रविवार को भी खुलेंगे बैंक, ब्रांच में उपलब्ध रहेंगी ये बैंकिंग सेवाएं

इस बार रविवार को भी खुलेंगे बैंक, ब्रांच में उपलब्ध रहेंगी ये बैंकिंग सेवाएं

व्‍यापार | व्‍यापार | 3/28/2024, 10:35 AM | Ground Zero Official

रिजर्व बैंक (RBI) के टैक्सपेयर्स की सुविधा के लिए इस बार शनिवार-रविवार को भी बैंकों को खोलने का निर्देश दिया है. आरबीआई ने 30-31 मार्च को सभी बैंक ब्रांच और सरकारी कामकाज से जुड़े सभी ऑफिस को खोलने का निर्देश दिया है. चालू वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन होने के चलते बैंकों को शनिवार-रविवार को भी खुले रखने का निर्देश दिया गया है.  आरबीआई के आदेश के बाद वित्त वर्ष के आखिरी दो दिन यानी 30 और 31 मार्च को देशभर के बैंक सामान्य कामकाजी घंटों के मुताबिक खुले रहेंगे. लेकिन लोगों के मन में सवाल है कि क्या वो उस दिन बैंकिंग सर्विस का फायदा उठा सकेंगे? हम आपको बता रहे हैं कि 

30-31 मार्च को खुलेंगे बैंक  

30 और 31 मार्च को शनिवार और रविवार है आम तौर पर बैंक और सरकारी दफ्तर बंद रहते हैं, लेकिन टैक्सपेयर्स की सहूलियत के लिए आरबीआई ने इस शनिवार-रविवार को इसे खुला रखने का फैसला किया है, ताकि सरकारी खातों की सालाना फाइनेंशियल ईयर अकाउंट क्लोजिंग में आसानी हो सके.  पेंडिंग डिपार्टमेंटल वर्क को पूरा करने के लिए पूरे भारत में सभी आयकर कार्यालय भी वीकेंड पर खुले रहेंगे.  

कौन-कौन सी बैंकिंग सर्विस मिलेगी.  

अगर आप इस महीने के अंत में टैक्स से जुड़ा कोई काम करने की योजना बना रहे हैं तो बता दें कि वीकेंड के बावजूद इस बार 30-31 मार्च को बैंक और इनकम टैक्स ऑफिस खुले रहेंगे.  आरबीआई के नोटिफिकेशन के मुताबिक इस दिन केवल एजेंसी बैंक खुले रहेंगे.  बता दें कि एजेंसी बैंक वो बैंक हैं, जिन्हें सरकारी रिसीप्ट और पेमेंट को संभालने के लिए अधिकृत किया जाता है. इस लिस्ट में 12 सरकारी और 20 प्राइवेट बैंक शामिल है.  

30 और 31 मार्च को स्पेशल क्लीयरिंग ऑपरेशन 

आरबीआई के मुताबिक NEFT और रियल टाइम पेमेंट RTGS के जरिए 31 मार्च 2024 रात 12 बजे तक ट्रांजैक्शन किया जा सकेगा. RBI के मुताबिक, सरकारी चेकों का निपटान किया जाएगा. इसके लिए 30 और 31 मार्च 2024 को स्पेशल क्लीयरिंग ऑपरेशन चलाया जाएगा. 31 मार्च की रिपोर्टिंग खिड़की एक अप्रैल, 2024 को दोपहर 12 बजे तक खुली रखी जाएगी। 

LATEST