Home: उत्तराखण्ड क्राइम
बाइक से आए और सिर्फ 3 सेकंड में गुरुद्वारा प्रमुख की ले ली जान, तीन महीने में दूसरे बड़े धर्म गुरु की हुई हत्या, बाबा तरसेम के बारे में जानें

बाइक से आए और सिर्फ 3 सेकंड में गुरुद्वारा प्रमुख की ले ली जान, तीन महीने में दूसरे बड़े धर्म गुरु की हुई हत्या, बाबा तरसेम के बारे में जानें

उत्तराखण्ड | क्राइम | 3/28/2024, 3:53 PM | Ground Zero Official

उत्तराखंड के उधम सिंह नगर में आज सुबह करीब 6 बजे बाबा तरसेम सिंह की हत्या कर दी गई. वारदात की खबर मिलते ही हड़कंप मच गया.  बाबा तरसेम सिंह नानकमत्ता साहिब गुरुद्वारे (Sri Nanakmatta Gurudwara) में कार सेवा प्रमुख थे. बाबा सुबह कुर्सी पर बैठे थे. तभी बाइक से आए दो अज्ञात हमलावरों ने उन्हें गोली मारी और फरार हो गए. जिसके बाद उन्हें खटीमा के अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई. मामले की संवेदनशीलता देखते हुए फौरन जांच के लिए SIT का गठन कर दिया गया. बाबा पर हुए हमले की खबर जिसने भी सुनी वो फौरन गुरुद्वारे की ओर दौड़ा चला आया. 

वीडियो हुआ वायरल

इस वारदात का वीडियो सामने आया है. पुलिस सीसीटीवी फुटेज की पड़ताल करके हत्याआरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की बात कह रही है. वीडियो में देखा जा सकता है कि बाबा कुर्सी पर बैठे हैं. अचानक बाइक से दो लोग आते हैं. बाइक सवार युवक चेहरा ढके हुए थे. उनमें से एक गन निकालकर गोलियां चलाता है. वो उठकर दौड़ने की कोशिश करते हैं. लेकिन बाइक चला रहा शख्स उनके चारों ओर बाइक घुमाता है और दूसरा शख्स फिर से गोलियां चलाता है और वो गिर जाते हैं. 

कौन थे बाबा तरसेम सिंह?

बाबा तरसेम सिंह लंबे समय से श्री नानकमत्ता गुरुद्वारे के कार सेवा प्रमुख थे. वो हमेशा समाजसेवा और जनहित के कामों में आगे रहते थे. वो सभी की मदद करते थे. उन्होंने इस गुरुद्वारे के पुनर्निर्माण में अपने पूरा जीवन समर्पित कर दिया था. गुरुद्वारा नानकमत्ता साहिब में कार सेवा की देखरेख की सारी जिम्मेदारी बाबा जी निभाते थे. जिस डेरे के वो प्रमुख थे उसकी ओर से स्कूल, गुरुद्वारे में सेवा के अलावा तथा किसी तरह की आपदा के दौरान लंगर व राहत सामग्री पहुंचाने का काम किया जाता है. उनके सेवा कार्यों की चर्चा दिल्ली तक थी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुरुद्वारा बंगला साहिब दिल्ली के डेरा कार सेवा प्रमुख बाबा बच्चन सिंह भी नानकमत्ता पहुंच रहे हैं. अभी बाबा तरसेम सिंह की पार्थिव देह का पोस्टमार्टम कराया जाएगा.

मामले की जांच जारी

नानकमत्ता गुरुद्वारा कार सेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की हत्या पर उत्तराखंड पुलिस के DGP अभिनव कुमार ने बताया कि आज सुबह सूचना आई. यह हत्या चिंता का विषय है, वरिष्ठ अधिकारी फौरन मौके पर पहुंचे. घटनास्थल का निरीक्षण और स्थानीय जनता  से बात हो रही है. जांच के लिए SIT का गठन किया जा चुका है. प्राथमिकता के साथ इस मामले की जांच हो रही है. केंद्रीय एजेंसी से भी संपर्क किया गया है. जल्द आरोपियों को पकड़ा जाएगा.'

बाबा तरसेम सिंह की हत्या से क्षेत्र में तनाव का माहौल है. बाबा की हत्या के आरोपियों की तलाश में न सिर्फ स्थानीय पुलिस बल्कि डेरा नानकमत्ता के हथियारबंद अंगरक्षक, निहंग भी उनकी खोज कर रहे हैं. उत्तराखंड में डेरा प्रमुख को गोली मारने पर सिख समुदाय में काफी नाराजगी है. उनका कहना है डेरा प्रमुख की हत्या एक बड़ी घटना है. सिख समुदाय में रोष है. बाबा कारसेवा करवाते थे. उनकी किसी से कोई रंजिश नही थी. ये कोई छोटी मोटी घटना नही है. वारदात का खुलासा होना होना चाहिये. घटना पर एडीएम ने कहा कि डेरा प्रमुख सुबह बैठे थे उनको गोली मारकर हत्या कर दी गई. फिलहाल पूरी तरह शांति है.

LATEST