Home: देश सामान्य
भारत में पैदा होते ही बच्चा बोलने लगता है आई-AI, पीएम मोदी ने बिल गेट्स को दिखाए कई टेक्नोलॉजी

भारत में पैदा होते ही बच्चा बोलने लगता है आई-AI, पीएम मोदी ने बिल गेट्स को दिखाए कई टेक्नोलॉजी

देश | सामान्य | 3/29/2024, 10:35 AM | Ground Zero Official

अरबपति कारोबारी और माइक्रोसॉफ्ट के को फाउंडर बिल गेट्स ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का इंटरव्यू लिया. इस इंटरव्यू का थीम From AI to Digital Payment.इंटरव्यू कल, शुक्रवार को टेलीकास्ट होगा. उससे पहले न्यूज एजेंसी एएनआई ने इसका प्रोमो लॉन्च किया है. प्रोमो में दोनों एआई और तकनीक के जरिए लोगों की बदलती लाइफस्टाइल, हेत्थकेयर, एजुकेशन, एग्रीकल्चर, नारी शक्ति से लेकर भारत के डिजिटल पेमेंट पर बात करते दिख रहे हैं. भारत की तकनीकी विकास पर बात करते हुए पीएम मोदी ने बिल गेट्स को नमो ऐप दिखाया, जिसे देखकर टेक किंग इसकी तारीफ करने से खुद को रोक न सके. 

हमारे यहां बच्चा आई भी बोलता है और AI भी...

AI और डिजिटल तकनीक पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे यहां जब बच्चा पैदा होता है, तो वह ‘आई’ भी बोलता है और एआई भी. बता दें कि यहां ‘आई’ का मतलब मां से है. भारत की तकनीकी विस्तार, AI को लेकर देश में बढ़ता बढ़ते प्रोयग पर पीएम मोदी ने टेक किंग से चर्चा की. उन्होंने बिल गेट्स को नमो ऐप इस्तेमाल करना सिखाया.   

सेल्फी लेते ही दंग रह गए बिल गेट्स 

पीएम मोदी ने उन्हें नमो ऐप इस्तेमाल करना सिखाया और उन्हें ऐप की मदद से सेल्फी लेने को कहा. टेक दिग्गज ने जैसे ही सेल्फी ली, ऐप के 'फोटो बूथ' फीचर ने उनकी पीएम मोदी के साथ की सारी पुरानी फोटो एक साथ दिखा दी. जिसे देखकर बिल गेट्स दंग रह गए. उन्होंने नमो ऐप की तारीफ करते हुए कहा ये तो कमाल का है.  

जो साइकिल चलाना नहीं जानता था, वो पायलट बन गया

पीएम मोदी ने ग्रामीण भारत में तकनीक के विकास के बारे में बात करते हुए कहा कि हमारे गांव की महिलाएं भैंस चराएगी, गाय चराएगी, दुध दुहेगी...नहीं. मैं उनके हाथों में तकनीक देखना चाहता हूं. जो साइकिल चलाना नहीं जानती थीं आज वो ड्रोन उड़ा रही हैं, पायलट बन गए हैं. उन्होंने नारी शक्ति, ड्रोन दीदी की चर्चा की और ग्रामीण भारत में तकनीक के विस्तार पर बात की. 

रीसाइकिल मैटेरियल से बनी जैकेट  

जलवायु परिवर्तन पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैंने जो जैकेट पहनी है वो रीसाइकिल मैटेरियल से बनी है.  उन्होंने कहा कि भारत की तरक्की का पैरामीटर क्लाइमेट फ्रेडली बनना है.  इंटरव्यू में उन्होंने कोरोना के खिलाफ भारत की लड़ाई की चर्चा की. डिजिटल पेमेंट पर बात की.शुक्रवार को पीएम मोदी का पूरा इंटरव्यू टेलीकास्ट होगा.  

LATEST